जानिए भारत के businessmen भारत छोड़ सिंगापुर में business registration क्यों कर रहे है

विश्व भर में स्टार्टअप और बिजनेस बढ़ता ही जा रहा है। 2015 से लेकर अब तक बिजनेसमैन की संख्या मैं कुछ ज्यादा ही इजाफा हुआ है. लेकिन जब Businesses की संख्या बढ़ ही रही है तो भारत के व्यापारी भारत छोड़ सिंगापुर या किसी अन्य country के अंदर व्यापार शुरू क्यों कर रहे हैं आइए जानते हैं इस आर्टिकल में।

जब एक साधारण इंसान एक व्यापार शुरू करता है तो उसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन सभी मुश्किलों को झेलने के बाद जब एक व्यापारी भारत में ₹10 lakh तक कमा लेता है तो उसे उसमें से 30% तक टैक्स के रूप में देना पड़ता है जो कि लगभग ₹300000 होते हैं. हर एक व्यापारी अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा टैक्स के रूप में सरकार को नहीं देना चाहता है

भारत अपने व्यापार करने में आसानी में सुधार कर रहा है लेकिन फिर भी कुछ देश अधिक व्यवसायों को आकर्षित करने के लिए कम टैक्स रेट की पेशकश करते हैं। स्थानीय भारतीय कंपनियों के लिए कंपनी income Tax rate 30% है। सिंगापुर 17% की एक समान दर लागू करता है।

यह भी जानें : एक कार की मदद से आप लाखों रुपए का टैक्स बचा सकते हैं जाने कैसे

भारत में, profit पर कर लगाया जाता है, और सिंगापुर पर नहीं। भारतीय पूंजीगत लाभ कर 15-20% से लेकर है। सिंगापुर में, यह 0% है। भारतीय जीएसटी 5% -28% से है। सिंगापुर में, यह 7% है। सिंगापुर में अब तक सहायक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है।

विश्व बैंक रिपोर्ट 2020 में Ease of doing business indicator के लिए सिंगापुर दूसरे स्थान पर है। भारत 63 वें स्थान पर है। वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2020 में सिंगापुर चौथे स्थान पर है, भारत 43 वें स्थान पर है। सिंगापुर ने कई कर संधियों पर हस्ताक्षर किए हैं जो सिंगापुर की कंपनियों को अनुमति देते हैं। सीमा पार व्यापार के दौरान दोहरे कराधान से बचने के लिए। भारत में एफडीआई, विदेशी मुद्रा, कुछ उत्पादों और मशीनरी के आयात और निर्यात आदि को नियंत्रित करने वाले सख्त नियम हैं। प्रतिबंधों से कम उत्पादकता और संसाधनों की बर्बादी होती है। उन्हें मुनाफे पर कर कम करने को भी मिलता है लाभांश के माध्यम से। जब ऐसा स्टार्टअप लाभ कमाता है, तो वह मूल या विदेशी शेयरधारक को कर-मुक्त ऋण देने वाले लाभांश पर 15% कर बचा सकता है।

also read:

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Wayfair is laying off 5% of its employees worldwide Starbucks ordered to reinstate fired Memphis staff Ben Affleck and Jennifer Lopez Are “Clearly in Love” Before Wedding Q Lazzarus, elusive singer dies at 61 CJ Perry apologizes to a homeless person for her tweet